...

GDS Cut Off 2024: जल्द जारी होगा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का रिजल्ट, जानें संभावित कट ऑफ

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती 2024 के लिए जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाने वाला है। इस बार 44,228 पदों के लिए सीधी मेरिट के आधार पर यह भर्ती हो रही है, यानी कि इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई है। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से राज्यवार रिजल्ट जारी किया जाएगा, और उम्मीदवार अपने राज्य की पीडीएफ डाउनलोड करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इस लेख में, हम GDS की पिछले वर्षों की कट ऑफ और इस साल की संभावित कट ऑफ पर चर्चा करेंगे।

GDS State Wise Cut Off List 2024: स्टेट और कैटेगरी वाइज कट ऑफ जानें

इंडिया पोस्ट द्वारा जारी की जाने वाली GDS कट ऑफ लिस्ट स्टेट और कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग होती है। इस बार भी उम्मीदवारों की नियुक्ति ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर की जाएगी। इस साल GDS की भर्ती काफी अधिक पदों के लिए निकाली गई है, इसलिए संभावना है कि कट ऑफ थोड़ा कम जा सकता है, जिससे अधिक उम्मीदवारों के चयनित होने की उम्मीद है।

GDS Cut Off Marks 2024 Latest Update: पिछले साल की कट ऑफ का विश्लेषण

पिछले साल की GDS कट ऑफ की बात करें तो उत्तर प्रदेश राज्य में जनरल कैटेगरी के लिए 97.33%, ओबीसी के लिए 97.8%, ईडब्ल्यूएस के लिए 93.5%, और एससी के लिए 97.33% कट ऑफ गया था। समस्त राज्यों में औसत कट ऑफ लगभग 95% गया था। इस बार क्या कट ऑफ रहेगा, यह अभ्यर्थियों के बीच सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। हालांकि, इस बार के संभावित कट ऑफ का अनुमान नीचे दिया गया है।

GDS Cut Off Marks Today News: संभावित कट ऑफ क्या हो सकता है?

इस साल की संभावित GDS कट ऑफ की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए 92%, ओबीसी के लिए 90%, ईडब्ल्यूएस के लिए 92%, और एससी के लिए 88% कट ऑफ जा सकता है। अगर आपके अंक इतने आ रहे हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपका चयन होने की संभावना है। यदि इस बार आपका चयन नहीं हो पाता है, तो अगले साल फिर से भर्ती के अवसर मिलेंगे, इसलिए निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

FAQs

1. GDS रिजल्ट 2024 कब जारी होगा?
GDS का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से राज्यवार पीडीएफ फाइल जारी की जाएगी।

2. इस साल GDS कट ऑफ कितना जा सकता है?
इस साल जनरल के लिए 92%, ओबीसी के लिए 90%, और एससी के लिए 88% कट ऑफ जाने की संभावना है।

3. GDS भर्ती 2024 में कितने पद हैं?
इस साल GDS भर्ती के लिए 44,228 पदों पर सीधी मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

Leave a Comment

Seraphinite AcceleratorBannerText_Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.